Close
Skip to content

साहित्य विमर्श एंड्रॉयड एप

0 0 वोट
पोस्ट को रेट करें

कौन है कातिल? मैंने फ्रेड से पूछा ।

सर कत्ल की सबसे पहले खबर किसको होती है?

जाहिर सी बात हैकातिल को”

कमरे का माहौल और भी अधिक पैना हो उठा ।

फ्रेड अब ज्यादा इन्तजार न करवाते हुएकातिल से पर्दा उठा ही दो ।”

यस सर “

सर इन्द्रेश कसाना का कत्ल तो कल रात को ही हो चुका था”

कातिल कल डिनर के बाद की मीटिंग के बाद जब सब लोग सो गएतब कसाना साहब के पास पहुंचाउसने उनको जगाकर कमरे का दरवाजा खुलवायाआराम से हाथ पीछे किये हुए अंदर आया और फ़िर किसी बहाने से उनकी तवज्जो कुछ क्षण के लिए अपने पर से हटवाई और हाथ में पकड़ी साइलेंसर लगी गन सामने लाकर तुरन्त उनको शूट कर दिया और फिर वहां से चुपचाप निकल कर जाकर सो गया “

फ्रेड कुछ क्षण अपनी बातों का प्रभाव देखने के लिए रुका ।

जिस तरह से कातिल देर रात में आराम से उनके कमरे में उनके पास तक पहुँच गया वो ये साबित करने के लिए काफ़ी है की वो मक़तूल का बेहद ही करीबी था और मक़तूल उससे किसी प्रकार का कोई ख़तरा महसूस नहीं करता था”

अब आगे बढ़ो” मैं व्यग्रता से बोला ।

अगले दिन सुबह क़ातिल को सबसे पहले पता था की कमरे में लाश पड़ी हैवो नीचे उतरा ,कमरे के बाहर आया और उसने चीखना शुरू कर दियालोग ऊपर से भाग कर आये तो उसने भय और रोने पीटने का जबरदस्त ड्रामा करके अंदर की और इशारा कियासब अंदर घुसे तो सबको कसाना की लाश के दर्शन हुए “

क्या . . क्या बकवास है ये सब ” रागिनी हक्के बक्के स्वर में बोली ।

मैडम अगर ये बकवास है तो आप बिना कमरे में घुसे ही कैसे चीखने लगींआपको सपना आया क्या की अंदर आपके चाचा की लाश पड़ी है “

फ्रेड सबकी तरफ़ देखते हुए :

आप लोग जब सब नीचे आये रागिनी कहाँ थी?

हाँ वो बहुत ही भयभीत अवस्था में कमरे के बाहर चीख रही थीऔर एक हाथ उसका अंदर की और इंगित कर रहा था” डिसिल्वा बोल पड़ा ।

लगभग सबने समवेत सर हिलाकर इस बात की पुष्टि की

लेकिन इससे ये कहाँ साबित हुआ की रागिनी अंदर नहीं गयी” रईस खान ने पूछा

फ्रेड ने रहस्यभरी मुस्कुराहट के साथ रागिनी को देखा

कौन कहता है की मैं अंदर नहीं गयीमेरा बयान देखियेमैंने कमरे के अंदर जाकर लाश को बरामद किया है”

जी बिलकुल आपका बयान बता रहा है की जब आप अंदर गयीं तो सूर्योदय का बहुत ही मनमोहक दृश्य आपने खिड़की से देखाफ़िर आपकी निग़ाह अपने अंकल की लाश पर पड़ी”

जी हाँ”

मोहतरमा मुझे बस इतना बता दीजिये की जिस खिड़की से सूर्यास्त का दृश्य दिखता हैउससे आपने सूर्योदय का दृश्य कैसे देख लियाये दोनों घटनाएं तो प्रतिदिन विपरीत दिशाओं में होती हैं”

मोहतरमा आप कमरे में गयीं ही नहींक्योंकि आपको पहले ही मालूम था की अंदर आपके अंकल की लाश पड़ी हैखिड़की का सूर्योदय सिर्फ आपने ये स्थापित करने के लिए गढ़ा जिससे आपकी कमरे में आमद साबित होऔर यही आपका वाटरलू बना। अगर आप सचमुच कमरे में गयीं होती तो सूर्योदय का दृश्य तो देखने का तो सवाल ही नहीं उठता” 

रागिनी के सारे कसबल निकल गएउसने तुरन्त अपना अपराध स्वीकार कर लिया ।

बाद में अदालत में रागिनी ने बताया की उसके चाचा को उसके पिताजी महेश कसाना द्वारा हिसाब किताब में की जा रही गड़बड़ियों के बारें में पता चल गया थाऔर वो उसके पिताजी को एक लम्बी सज़ा के लिए नपवाने की तैयारी कर रहा था,इस विषय में रागिनी उससे कई बार बात कर चुकी थी लेकिन वो अपने भाई को माफ़ करने के मूड में नहीं था. रात को सबके सोने के बाद रागिनी चुपचाप अपने चाचा के पास पहुंचीकमरा खुलवायाअंदर गयी और सीधे अपने चाचा से पूछा

आप पापा को माफ़ करेंगे या नहीं”

बिलकुल नहींउस कमीने को उसके किये की सजा मिलेगी” कहते हुए कसाना ने अपना मुहं फेर लिया ।

ठीक है फिरआप भुगतियें” रागिनी बोली

जैसे ही कसाना रागिनी की तरफ़ मुड़ाउसने उसे शूट कर दिया और जाकर अपने कमरे में सो गयी ।

अदालत द्वारा रागिनी को उम्र कैद की सजा सुनाई गयी ।


राजस्थान के कोटा शहर निवासी, ४० वर्षीय नवनीत त्रिपाठी जी, विवाहित एवं एक सफल व्यवसायी हैं। वे एक एक्सपोर्ट कंपनी में डायरेक्टर हैं और आपकी कंपनी हेल्थ सप्लीमेंट बनाने के व्यवसाय में है। वर्चुअल संसार में वे फेसबुक पर “कार्टून अगेंस्ट करप्शन” पेज के संचालक हैं जिसको फॉलो करने वालों की संख्या लाखों हैं। लगभग ११ वर्ष की उम्र से ही उन्हें कॉमिक्स पढने का शौक हुआ और १४ वर्ष की उम्र तक कॉमिक्स की जगह उपन्यास ने लिया। गृहस्थ आश्रम और व्यवसाय में कदम रखने बाद इन सभी शौकों से उनका किनारा हो गया। लेकिन इस पौध ने फिर सांस तब ली जब फिर से डेलीहंट (पूर्व में न्यूज़हंट) पर इन्हें श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के उपन्यास पढने को मिले। आपका कहना है की आपने कहानी लेखन जीवन में दो बार ही किया है – पहली बार, बचपन में चम्पक के लिए ‘सुपर कार’ नामक कहानी लिखा था, जो आगे जाकर प्रकाशित हुआ और दूसरी बार का लेखन उन्होंने “swccf” की इस प्रतियोगिता के लिए किया।

0 0 वोट
पोस्ट को रेट करें
सबस्क्राइब करें
सूचित करें
guest
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन प्रतिक्रिया
सभी टिप्पणियाँ देखें

.

मई-2016 मिस्ट्री -दूसरा स्थान
0
आपके विचार महत्वपूर्ण हैं। कृपया टिप्पणी करें। x
()
x